Home   »   Hindi Language Quiz For IBPS RRB...

Hindi Language Quiz For IBPS RRB PO Clerk Mains 2022- 16th September

Directions (1-10): निम्नलिखित प्रश्नों को ध्यानपूर्वक पढ़िए और प्रश्नों के उत्तर देने के लिए उचित विकल्प का चयन कीजिए।

Q1. ‘जाग्रत’ का विपरीतार्थक शब्द है-
(a) अनघ
(b) सुषुप्त
(c) निरापद
(d) अनावृत
(e) इनमें से कोई नहीं

Q2. ‘जिसके समान दूसरा न हो’
(a) अलौकिक
(b) स्वर्गिक
(c) अप्रतिभा
(d) अप्रतिम
(e) इनमें से कोई नहीं

Q3. ‘जंगल’ शब्द का पर्यायवाची है-
(a) प्रमोद
(b) विश्रान्ति
(c) कान्तार
(d) दिव
(e) इनमें से कोई नहीं

Q4. ‘काठ की हाँडी बार-बार नहीं चढती’ लोकोक्ति का अर्थ है-
(a) बुरे दिन हमेशा नहीं रहते
(b) लकड़ी का बर्तन अग्नि से जल सकता है
(c) छल-कपट का व्यवहार हमेशा नहीं चलता है
(d) दुर्भाग्य की मार बार-बार नहीं होती
(e) इनमें से कोई नहीं

Q5. तद्भव शब्द का चयन कीजिए:
(a) सर्व
(b) पंख
(c) रात्रि
(d) वत्स
(e) इनमें से कोई नहीं

Q6. निम्नलिखित में से शुद्ध वर्तनी वाले शब्द का चयन कीजिए-
(a) जीजीविषा
(b) जिजीविषा
(c) जिजिविषा
(d) जिजिविशा
(e) इनमें से कोई नहीं

Q7. ‘जय- पराजय’ में कौन-सा समास है?
(a) अव्ययीभाव
(b) बहुब्रीहि
(c) द्वन्द्व
(d) द्विगु
(e) इनमें से कोई नहीं

Q8. ‘डिबिया’ शब्द में मूल शब्द व प्रत्यय को अलग-अलग कीजिए-
(a) डिब + इया
(b) डिब्बा + इया
(c) डिबि + या
(d) डि + बिया
(e) इनमें से कोई नहीं

Q9. निम्न में से कौन सा शब्द, ‘हरि का अनेकार्थी शब्द नहीं है?
(a) इंद्र
(b) बंदर
(c) सर्प
(d) हस्ती
(e) इनमें से कोई नहीं

Q10. ‘त्याज्य’ का विपरीतार्थक शब्द है-
(a) अनाहूत
(b) कृपण
(c) ग्राह्य
(d) धृष्ट
(e) इनमें से कोई नहीं

Solutions

S1. Ans. (b)
Sol. ‘जाग्रत’ का विपरीतार्थक शब्द सुषुप्त है

S2. Ans. (d)
Sol. ‘जिसके समान दूसरा न हो’- अप्रतिम

S3. Ans. (c)
Sol. ‘जंगल’ शब्द का पर्यायवाची कान्तार है

S4. Ans. (c)
Sol. ‘काठ की हाँडी बार-बार नहीं चढती’ लोकोक्ति का अर्थ है- छल-कपट का व्यवहार हमेशा नहीं चलता है

S5. Ans. (b)
Sol. पंख तद्भव शब्द है।

S6. Ans. (b)
Sol. जिजीविषा शुद्ध वर्तनी वाला शब्द है।

S7. Ans. (c)
Sol. ‘जय- पराजय’ में द्वन्द्व समास है

S8. Ans. (b)
Sol. डिब्बा + इया

S9. Ans. (d)
Sol. हस्ती शब्द, ‘हरि का अनेकार्थी शब्द नहीं है

S10. Ans. (c)
Sol. ‘त्याज्य’ का विपरीतार्थक शब्द ग्राह्य है